82 / 100

प्रकाश-वैद्युत उत्सर्जन के नियम लिखिए

प्रकाश-वैद्युत उत्सर्जन के नियम लिखिए

पश्न – प्रकाश-वैद्युत प्रभाव के नियम लिखिए।
या
प्रकाश-वैद्युत उत्सर्जन के नियम लिखिए।(2012, 15, 17, 18, 19)
या
प्रकाश-विद्युत उत्सर्जन के लिए शर्तों का उल्लेख कीजिए।

प्रकाश-वैद्युत प्रभाव के नियम लिखिए।

उत्तर- प्रकाश-वैद्युत प्रभाव के नियम-वैज्ञानिक लेनार्ड तथा मिलीकन ने प्रकाश-वैद्युत प्रभाव के सम्बन्ध में किये गये प्रयोगों से प्राप्त प्रेक्षणों के आधार पर कुछ नियम दिये जो प्रकाश-वैद्युत प्रभाव (ऊष्मा उत्सर्जन) के नियम कहलाते हैं।

प्रकाश-वैद्युत प्रभाव के नियम निम्नलिखित हैं

(i) किसी धातु की सतह से प्रकाश-इलेक्ट्रॉनों के उत्सर्जन की दर धातु की सतह पर गिरने वाले प्रकाश की तीव्रता के अनुक्रमानुपाती होती है।

(ii) उत्सर्जित प्रकाश-इलेक्ट्रॉनों की अधिकतम गतिज ऊर्जा प्रकाश की तीव्रता पर निर्भर नहीं करती।
(iii) प्रकाश-इलेक्ट्रॉनों की अधिकतम गतिज ऊर्जा प्रकाश की आवृत्ति के बढ़ने पर बढ़ती है।

(iv) यदि आपतित प्रकाश की आवृत्ति एक न्यूनतम मान से कम है तो धातु से कोई भी प्रकाश-इलेक्ट्रॉन नहीं निकलता। यह न्यूनतम आवृत्ति देहली आवृत्ति) भिन्न-भिन्न धातुओं के लिए भिन्न-भिन्न होती है।

(v) प्रकाश के धातु की सतह पर गिरते ही इलेक्ट्रॉन उत्सर्जित होने लगते हैं, अर्थात् प्रकाश के सतह पर गिरने तथा इलेक्ट्रॉन के सतह से बाहर निकलने के बीच कोई समय-पश्चता (time-lag) नहीं होती, चाहे प्रकाश की तीव्रता कितनी भी क्यों न हो।

प्रकाश-वैद्युत उत्सर्जन के नियम लिखिए,प्रकाश-वैद्युत उत्सर्जन के नियम लिखिए,प्रकाश-वैद्युत उत्सर्जन के नियम लिखिए,प्रकाश-वैद्युत उत्सर्जन के नियम लिखिए,प्रकाश-वैद्युत उत्सर्जन के नियम लिखिए

Physics Important Questions

प्रश्न 1- समस्थानिक तथा समभारिक का अर्थ दो-दो उदाहरण देकर समझाइए। (2012, 14, 17, 19, 20)

प्रश्न 2-हाइड्रोजन परमाणु के लिए ऊर्जा-स्तर आरेख खींचिए तथा स्पेक्ट्रमी रेखाओं की लाइमन, बॉमर तथा पाश्चन श्रेणियों की उत्पत्ति समझाइए। इन श्रेणियों में से कौन-सी स्पेक्ट्रम के दृश्य भाग में के मिलती है? (2015, 17, 18)

प्रश्न 3- हाइड्रोजन स्पेक्ट्रम की विभिन्न श्रेणियों के लिए तरंगदैर्घ्य का सूत्र लिखिए। हाइड्रोजन परमाणु की लाइमन श्रेणी की प्रथम रेखा की तरंगदैर्घ्य ज्ञात कीजिए। इस श्रेणी की सीमा तरंगदैर्घ्य भी ज्ञात कीजिए| R=1.097×10⁷ मी⁻¹ (2012, 18)

प्रश्न 4- हाइड्रोजन परमाणु की nवीं कक्षा में इलेक्ट्रॉन की ऊर्जा Eₙ= -13.6/n² इलेक्ट्रॉन वोल्ट (eV) सूत्र से दी जाती है। इसके आधार पर
(i) n=1,2,3,4,5,6 तथा ० के लिए विभिन्न ऊर्जा स्तरों की खींचिए।
(ii) विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक संक्रमणों द्वारा हाइड्रोजन परमाणु के उत्सर्जन स्पेक्ट्रम की लाइमन तथा बॉमर श्रेणियों को प्रदर्शित कीजिए।(2015, 17)

Other link :-

ITI Question Bank