what is image in hindi free pdf 2022

86 / 100

what is image

what is image
what is image

प्रतिबिम्ब (Image)से क्या तात्पर्य है ? ये दो प्रकार की होती है आभासी (Real Image)तथा वास्तविक प्रतिबिम्ब (Virtual Image) में क्या अन्तर है?
उत्तर : प्रतिबिम्ब(Image)-दर्पण के सामने रखी वस्तु की दर्पण में जो आकृति बन जाती है उस आकृति को वस्तु का प्रतिबिम्ब कहते हैं। प्रतिबिम्ब की परिभाषा निम्नलिखित प्रकार से दी जाती है “जब प्रकाश की किरणें किसी बिन्दु से चलकर परावर्तन के पश्चात (दर्पण में) अथवा अपवर्तन के पश्चात (लेन्स में) किसी दूसरे बिन्दु पर जाकर मिलती हैं अथवा दूसरे बिन्दु से आती हुई प्रतीत होती हैं, तो इस दूसरे बिन्दु को पहले बिन्दु का प्रतिबिम्ब कहते हैं।

प्रतिबिम्ब(Image) दो प्रकार के होते हैं
1- वास्तविक प्रतिबिम्ब(Real Image)-यदि किसी बिन्दु वस्तु से चलने वाली प्रकाश किरणें परावर्तन (अथवा अपवर्तन) के पश्चात किसी दूसरे बिन्दु पर वास्तव में मिलती हैं, तो इस दूसरे बिन्दु पर बने प्रतिबिम्ब को वस्तु का वास्तविक प्रतिबिम्ब कहते हैं । वास्तविक प्रतिबिम्ब को पर्दे पर प्राप्त किया जा सकता है

2- आभासी प्रतिबिम्ब(Virtual Image)-यदि किसी बिन्दु वस्तु से चलने वाली प्रकाश किरणे परावर्तन (अथवा अपवर्तन) के पश्चात किसी दूसरे बिन्दु पर वास्तव में नहीं मिलती हैं बल्कि दूसरे बिन्दु से आती हुई प्रतीत होती हैं तो इस बिन्दु पर, जहाँ से किरणें आती हुई प्रतीत होती हैं, बने प्रतिबिम्ब को वस्तु का आभासी प्रतिबिम्ब कहते हैं । आभासी प्रतिबिम्ब को पर्दे पर प्राप्त नहीं किया जा सकता है।

आभासी (Real Image)तथा वास्तविक प्रतिबिम्ब (Virtual Image) में अन्तर है

वास्तविक प्रतिबिम्ब (Real Image)आभासी प्रतिबिम्ब (Virtual Image)
(i) किसी बिन्दु वस्तु (Point object) से चलने वाली प्रकाश किरणें परावर्तन(या लेंस में अपवर्तन) के पश्चात्जिस बिन्दु पर वास्तव में मिलती हैं उसे बिन्दु वस्तु का वास्तविक प्रतिबिम्ब कहते हैं।यदि किसी बिन्दु वस्तु (Point object) से चलने वाली प्रकाश किरणें परावर्तन या अपवर्तन के पश्चात्किसी दूसरे बिन्दु से निकलती हुई प्रतीत होती हैं तथा अपसारी (फैल) हो जाती हैं तो उसे बिन्दु वस्तु का आभासी प्रतिबिम्ब कहते हैं।
(ii) वास्तव में वास्तविक प्रतिबिम्ब किरणों के एक-दूसरे को काटने के स्थान पर बनता है।आभासी प्रतिबिम्ब को पर्दे पर नहीं लिया जा सकता है।
(iii) इस प्रतिबिम्ब को पर्दे पर लिया जा सकता है।आभासी प्रतिबिम्ब सदैव वस्तु के सापेक्ष सीधा बनता है।
(iv)सिनेमा के पर्दे पर बना प्रतिबिम्ब वास्तविक प्रतिबिम्ब है।समतल दर्पण से हमेशा आभासी प्रतिबिम्ब बनता है।
(v) अवतल दर्पण तथा उत्तल लेंस में प्रायः वास्तविक प्रतिबिम्ब बनता है। आभासी प्रतिबिम्ब की स्थिति प्रकाश के किरण आरेख में परावर्तित किरणों को पीछे बढ़ाकर ज्ञात करते हैं। इस आभासी भाग को बिन्दुवत् … रेखाओं से प्रदर्शित करते हैं।
what is image in hindi free pdf 2022

Most Important Questions……….

what is image in hindi free pdf 2022

what is image in hindi free pdf 2022,what is image in hindi free pdf 2022,what is image in hindi free pdf 2022,what is image in hindi free pdf 2022,what is image in hindi free pdf 2022,what is image in hindi free pdf 2022,what is image in hindi free pdf 2022,what is image in hindi free pdf 2022